रचना चोरों की शामत

मेरे बारे में

मेरे बारे में
कल्पना रामानी

Tuesday 17 December 2019

नए साल ने कहा नमस्ते

नए साल ने कहा नमस्ते
बजी भुवन में चैन
बाँसुरी।

बना क्रूर कोहरा हमजोली  
जाग उठा जगती का कण-कण
नवांकुरों ने पलकें खोलीं  
पुष्प-पुष्प में हुआ परागण

सूरज आया हँसते-हँसते
बाँटी भर-भर धूप-
अंजुरी।

पुरवा, द्वार दुआ ले आई
टलीं बलाएँ क्रूर-काल की
सजल-नयन कर विदा विगत को
सजी सवारी नए साल की

बढ़े खल-कदम भी शुभ रस्ते
छोड़ सनातन वृत्ति
आसुरी।

खेत और खलिहानों ने फिर
अपने-अपने काज सँभाले।
करमू-धरमू नई राह पर
चले जुटाने पेट निवाले।

मेघ नेह के रहे बरसते
दिशा-दिशा में घुली
माधुरी। 

-कल्पना रामानी

No comments:

पुनः पधारिए


आप अपना अमूल्य समय देकर मेरे ब्लॉग पर आए यह मेरे लिए हर्षकारक है। मेरी रचना पसंद आने पर अगर आप दो शब्द टिप्पणी स्वरूप लिखेंगे तो अपने सद मित्रों को मन से जुड़ा हुआ महसूस करूँगी और आपकी उपस्थिति का आभास हमेशा मुझे ऊर्जावान बनाए रखेगा।

धन्यवाद सहित

--कल्पना रामानी

Followers