रचना चोरों की शामत

मेरे बारे में

मेरे बारे में
कल्पना रामानी

Wednesday 10 September 2014

इस शहर के रास्तों पर



तुम पथिक, आए कहाँ से,
ठौर किस तुमको ठहरना?
इस शहर के रास्तों पर,
कुछ सँभलकर
पाँव धरना।
 
बात कल की है, यहाँ पर,
कत्ल जीवित वन हुआ था।
जड़ मशीनें जी उठी थीं,
और जड़ जीवन हुआ था।
 
देख थी हैरान कुदरत,
रात का दिन में
उतरना
 
जो युगों से थे खड़े
वे पेड़ धरती पर पड़े थे। 
उस कुटिल तूफान से, तुम  
पूछना कैसे लड़े थे।
 
याद होगा हर दिशा को,
डालियों का वो
सिहरना
 
घर बसे हैं अब जहाँ,
लाखों वहीं बेघर हुए थे।
बेरहम भूकम्प से सब,
बेवतन वनचर हुए थे।
 
खिलखिलाहट आज है, कल
था यहीं यहीं पर 
अश्रु-झरना।
   
हो सके, उनको चढ़ाना,
कुछ सुमन संकल्प करके
कुछ वचन देकर निभाना,
पूर्ण काया-कल्प करके
 
याद में उनकी पथिक! तुम  
एक वन आबाद
करना 

--------कल्पना रामानी

No comments:

पुनः पधारिए


आप अपना अमूल्य समय देकर मेरे ब्लॉग पर आए यह मेरे लिए हर्षकारक है। मेरी रचना पसंद आने पर अगर आप दो शब्द टिप्पणी स्वरूप लिखेंगे तो अपने सद मित्रों को मन से जुड़ा हुआ महसूस करूँगी और आपकी उपस्थिति का आभास हमेशा मुझे ऊर्जावान बनाए रखेगा।

धन्यवाद सहित

--कल्पना रामानी

Followers