रचना चोरों की शामत

मेरे बारे में

मेरे बारे में
कल्पना रामानी

Saturday 13 September 2014

कितनी गर्वित भारत माता







बीत चुका वो कल दुखदाई
गुमी गुलामी की हर गाथा।
सिर हिन्दी का ताज सजाकर  
कितनी गर्वित, भारत-माता!
 
अंग लगाता हिन्दी को अब   
मुग्ध हिन्द का कोना कोना। 
दंग हो रही अंग्रेज़ी को
जलावतन निश्चित है होना।
 
लाख बिछे हों जाल, काटना
देवनागरी को है आता।
 
हिन्दी के ही पद कमलों से
पावन, भारत की धरती है।
प्रांत-प्रांत के अन्तर्मन को
यह सौम्या सुरभित करती है।
 
शीश झुका करते हैं तत्क्षण
जब कोई जन-गण-मन गाता।
 
दिव्य देवदत्ता यह वाणी  
जन-जन के हिय में रहती है।
अगर दमन के सुर बोलें तो  
सुरबाला कब ये सहती है। 
 
सजग रहें हम सतत यही बस
हिन्दी-दिवस जताने आता!

-कल्पना रामानी

No comments:

पुनः पधारिए


आप अपना अमूल्य समय देकर मेरे ब्लॉग पर आए यह मेरे लिए हर्षकारक है। मेरी रचना पसंद आने पर अगर आप दो शब्द टिप्पणी स्वरूप लिखेंगे तो अपने सद मित्रों को मन से जुड़ा हुआ महसूस करूँगी और आपकी उपस्थिति का आभास हमेशा मुझे ऊर्जावान बनाए रखेगा।

धन्यवाद सहित

--कल्पना रामानी

Followers