रचना चोरों की शामत

मेरे बारे में

मेरे बारे में
कल्पना रामानी

Thursday 1 January 2015

गाँव कुछ यादें दिला रहा है।

ओ निर्मोही! तुझे गाँव कुछ  
यादें दिला रहा है।  
 
कर्ज़ यहाँ का माथे धरकर   
तूने शहर बसाया
उन प्रश्नों को कुछ जवाब दे
जिनका गला दबाया
 
भला किसलिए इस आँगन से    
तुझको गिला रहा है?   
 
खूँटा घर से उखाड़ अपना  
बाहर जाकर गाड़ा
मीठी वंशी भूल बेसुरा  
पीटा वहाँ नगाड़ा
 
जुड़ा जन्म से जो बंधन, क्यों 
उसको ढिला रहा है?
 
जाग ज़रा भी आब शेष है
यदि तेरी आँखों में
तोड़ तिलिस्मी पिंजड़ा आजा
बल लेकर पाँखों में

इस कंचन जीवन को माटी 
में क्यों मिला रहा है?


-कल्पना रामानी  

No comments:

पुनः पधारिए


आप अपना अमूल्य समय देकर मेरे ब्लॉग पर आए यह मेरे लिए हर्षकारक है। मेरी रचना पसंद आने पर अगर आप दो शब्द टिप्पणी स्वरूप लिखेंगे तो अपने सद मित्रों को मन से जुड़ा हुआ महसूस करूँगी और आपकी उपस्थिति का आभास हमेशा मुझे ऊर्जावान बनाए रखेगा।

धन्यवाद सहित

--कल्पना रामानी

Followers